नारियल पानी के फायदे : Narriyal Pani ke Fayde in हिंदी


Coconut
नारियल पानी


नारियल (Coconut) के बारे में सभी लोग जानते हैं, लेकिन आज में इस पोस्ट में nariyal pani ke फायदे पुरे details में जानेंगे, की nariyal pani peene ke फायदे क्या हैं? और हमारे शरीर के लिए नारियल पानी पीना क्यों इतना जरुरी है  नारियल में कई गुण होते हैं और बहुत ही लाभकारी मानी जाता है, सुखा नारियल पूजा प्रयोग में use किया जाता है. कच्ची coconut खाने के लिए स्वादिष्ट होती है, कच्चे नारियल का भी प्रयोग शुभ कार्य के लिए use करते हैं.



लोग सालों से coconut water का use खान पान मेंकरते हें और सौंदर्य निखारने के लिए करते आ रहे हैं. नारियल का हर part किसी न किसी तरह से useful ही होता है लेकिन नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी body में सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

एक नारियल में करीब 210 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. ये मीठा पानी और ताजगीभरा पानी होता है. साथ ही ये एक low-कैलोरी drink भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो acid, एंजाइम्स, B-complex vitamin, vitamin C और कई प्रमुख लवण होते हैं.
नारियल पानी पीने से human शरीर अच्छा रहती है.

नारियल का पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बी बहुत अच्छा माना जाता है, नारियल तेल भी cooking, मालिश करने और सिर पर लगाने के काम आता है.

आईये जानते हैं nariyal pani ke फायदे और nariyal pani हमारे स्वास्थ और सुंदर त्वचा के लिए कितना लाभकारी है.

Advantages and Benefits of Coconut Water:-


  1. बालों (hair fall) का झड़ना रुकता है :  नारियल में इतने विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (minerals) होने के कारण बालों को पोषकता मिलती है अगर नारियल पानी का सेवन रोज नियमित किया जाए, शरीर में blood circulation सुचारू रहेता है, बालों को मजबूती मिलती है और तो बालों की समस्या भी कम होती है.a
  2. Dryness से दूर करता है : नारियल पानी शरीर को dryness से दूर रखता है, साथ ही इसके खाने से त्वचा मुलायम बनती है, नारियल पानी शरीर के उस भाग पर लगायें, जहा पर त्वचा अधिक सुखा हो, face को उचित नमी मिलती हैं. नारियल पानी daily पीने से शरीर का टॉक्सिन्स (toxins) बाहर निकलता हैं जिस से कई बीमारियाँ दूर रहेती हैं.
  3. बालों में बढती है चमक : नारियल पानी पीने के साथ अगर इसका पानी बालों के जड़ों में लगाये तो बाल मजबूत बनते हैं, और बाल घने और चमकदार बनते हैं, coconut पानी बालों की जड़ों में लगाने से बालों में नमी बनी रहेती है, जिस से बालों में नरमी और अच्छी चमक बरकरार बनेगी.
  4. त्वचा की खूबसूरती :  यदी आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो नारियल पानी  लगान पर चेहरे के दाग धब्बे जायेंगे, त्वचा में चमक बना रहता है. यदी आप रोज coconut पानी से चेहरा अच्छी तरह स लगाये त्वचा पर निखारपन आने लगती है. नारियल पानी में थोड़ी सी हल्दी, चंदन पाउडर मिलाकर paste बनायें और चेहरे पर लगाएं चेहरी की रंगत में निखार आती है.
  5. टेन कम करता है : अगर त्वचा टेन हो रही हो तो मुल्तानी मिट्टी में नारियल पानी मिलाकर paste बनाकर त्वचा पर 5-10 मिनट लगाएं फिर धोयें, टेनिंग कम होगी और त्वचा फिर निखर आऐगी
  6. .Sugar व्यक्तियों के लिए : Expert doctors के हिसाब से माने तो नारियल पानी diabetes patient के लिए बहुत ही  लाभकारी है, क्यों की नारियल पानी पीने से blood circulation बढ़ता है.
  7. Blood Pressure : जैसे की मेने अभी ऊपर के point में बताया की नारियल पानी blood circulation बढाता है, जिसके कारण high blood pressure को रोकने में help मिलती है.
  8. मोटापा दूर करता है : नारियल पानी पीने से हमारे body में Metabolism rate Increase होजाता है, जिसके कारण fat कम हो जाती है, फिर मोटापा धीरे धीरे दूर हो जाता है.
तो दोस्तों कैसी लगा यह पोस्ट coconut pani ke फायदे आप कमेंट के माध्यम से जरुर बताएं और अगर आपके पास कुछ और जानकारी है nariyal pani peene ko fayde को लेकर तो जरुर बताएं.